Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है? | Chat GPT पर अकाउंट कैसे बनाये पूरी जानकारी 2023

5/5 - (1 vote)

Chat GPT Kya Hai in Hindi (चैट जीपीटी क्या है): दोस्तों, आजकल इस Internet और Technology की दुनिया में चैट जीपीटी की चर्चा हर जगह हो रही है। यहाँ तक की इसकी तुलना Google से भी की जा रही है और माना जा रहा है कि आने वाले समय में चैट जीपीटी, गूगल की जगह भी ले सकता है तो आखिर ये Chat GPT क्या है? अगर ये सवाल आपके मन में भी आ रहा है तो आज हम आपको चैट जीपीटी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। 

आज इस आर्टिकल में हम आपको चैट जीपीटी क्या है? Chat GPT में Account कैसे बनाये, चैट जीपीटी की विशेषताएं (Features), चैट जीपीटी शुरुवात और यह किस प्रकार काम करता है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है ताकि आप Chat GPT के बारे में विस्तार पूर्वक जान सकें।

Chat GPT क्या है? (What is Chat GPT in Hindi)

चैट जीपीटी OpenAI के द्वारा डेवलप किया गया एक Chatbot है जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर बेस्ड है। Chat GPT पर आप अपने किसी भी सवाल का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते है। मानों, कोई आपके सामने बैठकर आपके सवालों का जवाब दे रहा हो। 

हालांकि अभी फिलहाल आप Chat GPT को इंग्लिश के अलावा अन्य किसी भाषा में इस्तेमाल नही कर सकते है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में अन्य भाषाओं में भी इसे डेवेलप किया जाएगा। इसके अलावा Chat GPT के चर्चा में आने का दूसरा कारण ये भी है कि इसकी तुलना गूगल से भी की जा रही है और माना ये जा रहा है कि आने वाले समय में ये Google को भी पीछे छोड़ सकता है। 

जिसका मुख्य कारण ये माना जा रहा है कि जैसे आप जब भी गूगल पर कुछ खोजते है तो गूगल आपको डायरेक्ट जवाब देने के जगह पर कई वेबसाइट के लिंक प्रोवाइड करता है जिस पर क्लिक करके आप अपने जवाब खोज सकते है लेकिन Chat GPT में ऐसा नही है, यहां जब भी आप कोई सवाल Text फॉर्म में लिखते है तो ये आपको उस सवाल का जवाब डायरेक्ट विस्तृत रूप से प्रदान करता है।

Chat GPT की शुरुआत (History of Chat GPT)

अगर बात चैट जीपीटी के शुरुआत की करें तो आपको बताना चाहेंगे कि इसकी शुरुआत साल 2015 में Sam Altman और Elon Mask ने मिलकर की थी लेकिन बाद में एलन मास्क ने इस प्रोजेक्ट को बीच में ही छोड़ दिया था जिसके बाद बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इसमें निवेश किया एवं साल 2022 में 30 नवंबर को Chat GPT को एक प्रोटोटाइप के रूप में लॉन्च किया गया। 

चैट जीपीटी को पहले एक नॉन प्रॉफिटेबल कंपनी के रूप में शुरू किया गया था लेकिन बाद में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के निवेश करने के बाद इसे प्रॉफिटेबल प्रोजेक्ट के रूप में बदल दिया गया। वर्तमान समय में Chat GPT ने एक ही हफ्ते में 20 मिलियन से भी अधिक यूज़र्स तक अपनी पहुंच बना ली है जो कि दिन प्रतिदिन बढ़ती ही चली जा रही है। वर्तमान समय में Chat GPT की वैल्यूएशन 20 बिलियन डॉलर के करीब है जो कि अपने आप में ही एक बड़ी बात है।

Chat GPT पर एकाउंट कैसे बनाया जाता है 

अगर आप Chat GPT का इस्तेमाल करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यहां अपना एकाउंट बनाना पड़ता है तभी जाकर आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर पाएंगे तो चलिए जानते है चैट जीपीटी पर एकाउंट कैसे बनाये:

  • आप सबसे पहले अपने फोन के ब्राउज़र पर चले जाएं और Chat.Openai.Com लिखकर सर्च कर लें। 
  • इसके बाद आपको पहले नंबर पर चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट नजर आएगी, जिस पर आपको क्लिक कर लेना है।
Chat.Openai.Com
  • इसके होम पेज पर आपको Login और Sign Up के ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसा कि आप पहली बार Chat GPT का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको Sign Up के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना होता है।  
  • इसके बाद आपके सामने Create Your Account का पेज ओपन हो जाएगा, जहाँ आपको लॉगिन करने के नीचे दिए गए तीन ऑप्शन मिलते है।
  • Email Address
  • Continue With Google
  • Continue With Microsoft Account
Chat.Openai.Com
  • जैसा कि उदाहरण स्वरूप हमनें यहाँ पर ईमेल आईडी के ऑप्शन को चुना है। अब आपको यहाँ पर अपनी ईमेल आईडी दर्ज कर लेनी है और I Am Not A Robot पर क्लिक करके Continue पर क्लिक कर लेना होता है।
  • अब अगले पेज पर आपको अपना Password बना लेना है और Continue के बटन को हिट कर लेना है।
  • इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए ईमेल आईडी पर Chat GPT के तरफ से एक वेरिफिकेशन मेल जाएगा, जिसे आपको Verify कर लेना है।
  • अब आपको वापस से login के पेज पर चले जाना है और अपना ईमेल आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करके Continue के बटन पर क्लिक कर लेना है।
Chat.Openai.Com
  • इस प्रकार आपका Chat GPT पर एकाउंट क्रिएट हो जाएगा, जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

और पढ़ें:

Explurger App क्या है? इसके फीचर्स क्या है और Explurger App पैसे कैसे कमाए

Zoom App क्या है और जूम ऐप का इस्तेमाल कैसे करे | Zoom App Kya Hai in Hindi

चैट जीपीटी की विशेषताएं (Features Of Chat GPT In Hindi)

  • Chat GPT पर अपने सवालों का जवाब पाने के लिए आपको किसी दूसरे वेबसाइट पर जाने की जरूरत नही पड़ती है बल्कि ये आपको पूछे गए सवाल का जवाब डायरेक्ट देता है।
  • Chat GPT पर किसी भी सवाल के जवाब को विस्तृत रूप से जान सकते है।
  • Chat GPT पर डायरेक्ट Answer मिलने से समय की बचत होती है।
  • Chat GPT का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई चार्ज फिलहाल तो नही देना पड़ रहा है। 
  • चैट जीपीटी की मदद से आप आर्टिकल, निबंध, ऍप्लिकेशन और बायोग्राफी आदि भी लिख सकते है।
  • यहां पर आपको फीडबैक देने का भी विकल्प मिल जाता है ताकि आप ये बता सकें कि दिए गए जवाब से आप संतुष्ट है भी या नही।  
  • यहाँ पर किसी भी सवाल को Text फॉर्म में पूछ सकते है और बदले में आपको जवाब भी उसी फॉर्म में प्राप्त होता है।
  • Chat GPT पर पूछे गए सवालों का जवाब मिलना इतना आसान है कि मानों आप किसी व्यक्ति से आमने सामने बैठ कर अपने सवालों का जवाब ले रहे हों।

Chat GPT के नुकसान क्या है 

  • इसकी सबसे बड़ी खामी ये है कि फिलहाल चैट जीपीटी के पास सीमित डेटा होने के कारण सारे सवालों का जवाब मिल पाना मुश्किल हो सकता है।
  • बहुत सारे सवाल ऐसे भी है जिनका चैट जीपीटी सही जवाब देने में सक्षम नही है । जिसका अर्थ ये है कि हो सकता है कुछ सवालों के जवाब आपको सही सही न भी मिल पाएं।
  • फिलहाल चैट जीपीटी की सर्विस केवल इंग्लिश भाषा में ही उपलब्ध है।
  • ये केवल रिसर्च पीरियड तक ही फ्री है और आने वाले समय में आपको इसके इस्तेमाल के लिए चार्ज भी देना पड़ सकता है।
  • 2022 के शुरू में ही Chat GPT की ट्रेनिंग खत्म हो चुकी थी इसलिए आपको इसमें इस समय के बाद की घटनाओं की सही सही जानकारी शायद न मिल पाएं।

Chat GPT किस प्रकार काम करता है 

Chat GPT एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Chatbot है और ये एक सर्च इंजन की ही तरह काम करता है। इसमें मौजूद Chatbot आपके द्वारा पूछे गए सवालों को सर्च करता है और उसका जवाब उसी भाषा में क्रिएट करता है। 

इसके बाद पूछे गए सवाल का जवाब आपके सामने उपलब्ध हो जाता है। Chat GPT पर आपको ये भी बताने का विकल्प मिल जाता है कि दिये गए जवाब से आप संतुष्ट है या नहीं और आपके द्वारा दिये गए फ़ीडबैक की मदद से ही ये अपने डेटा को लगातार अपडेट करता रहता है।

क्या Chat GPT गूगल को Replace कर सकता है

इस बारे में कई अटकलें लगाई जा रही है कि क्या चैट जीपीटी का गूगल पर प्रभाव पड़ेगा ? तो आपको बता दें कि ये संभव है कि गूगल, चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए अपने एआई सिस्टम को और भी मजबूत करेगा। जैसा कि हम सभी जानते है कि Google हर महीने नये नये अपडेट लाता रहता है। 

अतः इसे Replace कर पाना Chat GPT के लिए आसान नही होगा। इसके अलावा अभी तक के मिले यूज़र्स फीडबैक से, इसका इंटरफ़ेस और कार्यशैली बहुत ही आसान जो कि गूगल के लिए निश्चित तौर पर चिंता का विषय बन सकता है। चूंकि Chat GPT भी गूगल की ही तरह सर्च इंजन पर काम करता है और इसे इस्तेमाल करना बेहद ही आसान भी है। 

इसके अलावा Chat जीपीटी पर आपको सवालों के जवाब इंटरनेट के जरिये नही मिलते है बल्कि इसमें फीड किये गए डेटा के अनुरूप ही आपको पूछे गए सवालों का जवाब मिलता है। अतः ये हो सकता है कि आने वाले समय में चैट जीपीटी का प्रभाव गूगल पर पड़े।

Conclusion

हम उम्मीद करते है कि हमारा ये आर्टिकल आप तक चैट जीपीटी क्या है? (Chat GPT Kya Hai in Hindi) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियाँ देने में फायदेमंद साबित होगा और आप चैट जीपीटी के बारे में सभी डिटेल्स को अच्छे से समझ गए होंगे। 

Chat GPT से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ सवाल (FAQ)

प्रश्न 1. Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर: Chat GPT Full Form in Hindi: इसका फुल फॉर्म Chat Generative Pre – Trained Transformer (चैट जेनेरेटिव प्री ट्रेनड ट्रांसफार्मर) है।

प्रश्न 2. Chat GPT क्या है?

उत्तर: ये एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Chatbot है जो कि सर्च इंजन की ही तरह काम करता है। ये अपने यूजर के द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब बहुत ही कम समय में और विस्तार में प्रदान करता है।

और पढ़ें:

Top 10 Photo Editing Apps in Hindi | Best फोटो एडिटिंग ऐप 2023

Logo Kaise Banaye | खुद से लोगो बनाना सीखे | Top 10 Logo बनाने वाला Apps और Website | Free Youtube Logo Maker

Leave a Comment